Saturday, November 17, 2012

दायरे


सबके दायरे होते हैं 
तुम्हारे अपने हैं 
और 
मेरे अपने 
और ये जरूरी नहीं 
कि 
जब हमारे दायरे स्म्केंद्रित होंगे 
तभी 
मैं और तुम अनुरूप होंगे 

प्रकृति 
मूल रूप से ही अराजक है 
और अराजकता की उर्जा से ही निर्माण होता है 
फिर तुम और मैं 
एक दूसरे के 
स्वभाव में 
संवाद में 
क्यूँ समरसता तलाशते हैं 
क्यूँ हमारी विभिधता संरचनात्मक नहीं 

शायद 
अहम् कारक है 
अभिलाषित अनुकूलन का 
या फिर हठधर्मिता 
जो प्रभुत्व के प्रयास का 
सौहार्द के तर्कों से छालावारण करती है 

जो 
मैं तुम्हारे दायरों को सम्मान दूं 
और तुम्हें मेरे दायरे स्वीकार हों 
और हम दोनों के बीच 
बिना किसी मोल भाव के 
अपेक्षा के 
अभिलाषा के 
पारस्परिक श्रद्धा का मुक्त प्रवाह हो 

तभी सृजन होगा 

1 comment:

  1. speechless! one doesnt have to be concentric circles or planets revolving around the same sun.Each is complete yet complete with each other too

    ReplyDelete